train

खुशखबर ! अब फ्री में करें रेलवे में सफर, जाने क्या है नियम और कैसे मिल सकता है आपको फायदा

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश में रेलवे सफर एक आरामदायक और लोकप्रिय माना जाता है. देश की अधिकतर जनता यातायात के लिए अधिकतर ट्रेन में यात्रा करना पसंद करती है. लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम है कि रेलवे कई वर्ग के पैसेंजर्स को फ्री या फिर डिस्काउंट रेट में सफर करने का मौका देता है.

जी हाँ, आपको बता दें कि रेल में सफर करने पर IRCTC की ओर से कुछ विशेष वर्ग के पैसेंजर्स को ट्रेन की टिकट पर डिस्काउंट देता है. इस छूट का लाभ लेने वालों में वरिष्ठ नागरिक, महिलाएं, स्टूडेंट्स और बेरोजगार वर्ग शामिल है.

आइए जानते हैं किसको कितनी मिलती है छूट…

सीनियर सिटीजन– 
– अगर महिला की उम्र 58 साल या इससे अधिक है, वहीं पुरुष उम्र अगर 60 साल या इससे अधिक है, तो इन्हें ट्रेन टिकट पर छूट मिलेगी. नियमानुसार महिला पैसेंजर को 50 फीसदी और पुरुष पैसेंजर को 40 फीसदी की छूट मिलेगी.

– बता दें कि यह छूट यात्रियों को ट्रेन की सभी क्लास (एसी, स्लीपर) में सफर करने पर मिलेगी. यह पैसेंजर्स कभी भी राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सफर करने पर छूट का लाभ लें सकते हैं.

स्टूडेंट्स और बेरोजगार वर्ग 
– रेलवे लड़कियों को ग्रेजुएशन तक MST से सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर करने की सुविधा देता है. वहीं लड़के भी 12वीं क्‍लास तक MST से सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर कर सकते हैं. बता दें कि इनमें मदरसे के स्टूडेंट्स भी शामिल हैं.
-रेलवे में टिकट छूट का लाभ बेरोजगार युवाओं को भी मिलता है. अगर कोई बेरोजगार युवा केन्‍द्र या राज्‍य सरकार की नौकरियों के लिए इंटरव्‍यू देने जाते हैं, तो उन्हें स्‍लीपर क्‍लास की टिकट पर 50 फीसदी और सेकंड क्‍लास की टिकट में 100 फीसदी की छूट मिलेगी.

-स्टूडेंट्स को घर से स्‍कूल या कॉलेज आन-जाने, टूर, विदेशी छात्रों का सफर, रिसर्च वर्क से संबंधित ट्रैवल आदि समेत कई वजहों से ट्रेन में सफर करने पर छूट मिलती है.

visit : www.npnews24.com

More Reading

Post navigation

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *