रिलायंस Jio यूजर्स के लिए राहत की खबर, अब कंपनी ने किया ‘यह’ ऐलान

0

नई दिल्‍ली : एन पी न्यूज 24 –  रिलायंस जिओ द्वारा बुधवार (9 अक्टूबर) को घोषणा की गई थी कि, अब Jio कस्टमर को दूसरे मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चुकाना पड़ेगा. इसके बाद से जिओ कस्टमर बड़े चिंतित हों गए हैं. अपने ग्राहकों को यह झटका देने के बाद कंपनी ने अब एक राहत भरी खबर दी है. रिलायंस जियो की ओर से ट्वीट करके जानकारी दी गई है कि, जिन कस्‍टमर्स ने 9 अक्‍टूबर या उससे पहले अपने नंबर पर कोई रिचार्ज कराया है, तो वे कस्‍टमर्स उस रिचार्ज प्‍लान के खत्‍म होने तक नॉन जियो यूजर्स या अन्य नेटवर्क के यूजर को भी फ्री में कॉलिंग कर सकेंगे. हालांकि जिन्होंने 9 अक्टूबर के बाद रिचार्ज कराया है, उन्हें इस छूट का लाभ नहीं मिलेगा.

IUC के नियमों के तहत लिया फैसला

बता दें कि कंपनी ने IUC के नियमों के तहत यह फैसला लिया हैजिसके अनुसार एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने वाले यूजर को 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चुकाना पड़ता है. अभी तक जिओ के ग्राहकों का यह भार कंपनी द्वारा उठाया जा रहा था. मतलब अभी तक जियो द्वारा इस पैसे का भुगतान किया जा रहा था.

परमानेंट नहीं है यह चार्ज

हालांकि हमेशा अपने यूजर्स का ध्यान रखने वाली जिओ कंपनी ने अपने ग्राहकों को आश्वस्त किया है कि, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हमेशा आपको इंटरकनेक्ट चार्ज नहीं देना होंगे. कंपनी के मुताबिक यह फ़ीस तब तक ही चार्ज की जाएगी तब तक IUC का चार्ज घटकर शून्य नहीं हो जाता.

कंपनी ने ग्राहकों को राहत देने के लिए उठाया यह कदम  

जिओ कस्टमर के लिए राहत की बात है कि कंपनी ने अपने कस्टमर को इस स्थिति से बचाने का भी रास्ता निकाल लिया है. क्योंकि नई इंटरकनेक्ट शुल्क से बचने के लिए रिलायंस ने टॉपअप प्लान जारी किए हैं, जिसमें प्राइस के अनुसार ग्राहकों को फ्री डेटा दिया जा रहा है.

जानते हैं क्या हैं टॉपअप प्लान…

Free कॉलिंग के लिए-
कंपनी ने फ्री कॉल के लिए 10, 20, 50 और 100 रुपये के टॉपअप जारी किए है. इनके रिचार्ज के बाद आप दूसरे नेटवर्क के ग्राहकों से बात कर पाएँगे.

Free डेटा-
जिओ कस्टमर पर अतिरिक्त भार न पड़े इसलिए कंपनी ने फ्री डेटा मुहैया कराने के लिए भी टॉपअप निकले हैं. आप 10 रुपये पर 1 जीबी, 20 रुपये पर 2 जीबी, 50 रुपये पर 5 जीबी और 100 रुपये पर 10 जीबी डेटा का लाभ ले सकते हैं.

क्या है इनटरकनेक्ट चार्ज?
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि IUC प्रति मिनट के लिए 6 पैसे हिसाब से इनटरकनेक्ट चार्ज वसूलता है. यह शुल्क ट्राई (TRAI) द्वारा निर्धारित किया गया है. यह चार्ज तब लगता है जब एक ऩेटवर्क का यूज़र किसी दूसरे नेटवर्क पर वॉयस कॉल करता है. इसे मोबाइल ऑफनेट कॉल भी कहते हैं.

visit : www.npnews24.com 

Leave A Reply

Your email address will not be published.