बड़ी खबर : IPL 2020 के लिए हो जाइए तैयार, आ गई नीलामी की तारीख

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया की सबसे बड़ी लीग में से एक है। भारत समेत पूरी दुनिया को इस लीग का इंतिजार रहता है। हर साल भारत में आयोजित इस लीग में दुनिया भर के खिलाड़ी शामिल होते है और अपने खेल से सबको प्रभावित करते है। आईपीएल में नाम, शोहरत के साथ-साथ पैसों की भी बारिश होती है। इस बीच आईपीएल के अगले साल होने वाले 13वें सीजन के लिए अहम तारीख का ऐलान हो गया है। आईपीएल-13 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी इस साल 19 दिसंबर को की जाएगी।

यह दूसरी बार है जब नीलामी की तारीख दिसंबर में रखी गयी हो। आमतौर पर खिलाड़ियों की नीलामी उसी साल होती है, जिस साल टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा बीसीसीआई ने नीलामी का स्‍थान भी बदला है। परंपरागत तौर पर आईपीएल ऑक्‍शन की प्रक्रिया बेंगलुरू में पूरी की जाती थी, लेकिन इसके बाद आईपीएल-2019 के लिए ऑक्‍शन जयपुर में हुए थे। लेकिन इस बार कोलकाता में नीलामी होगी। इस साल दिसंबर में होने वाली नीलामी में फ्रेंचाइजी कितने खिलाड़ियों को बरकरार रख सकेंगी, इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग गवर्निंग काउंसिल अधिकतम खिलाड़ियों को बरकरार रखने की अनुमति दे देगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल-13 के लिए ट्रेडिंग विंडो 14 नवंबर को बंद हो जाएंगी। उससे पहले ही फ्रेंचाइजियों को अपने-अपने खिलाड़ियों की अदला-बदली कर लेनी होगी। प्रत्येक फ्रेंचाइजी को आईपीएल 2019 नीलामी के लिए 82 करोड़ रुपये दिए गए थे, जबकि 2020 सत्र के लिए यह राशि 85 करोड़ रुपये है। फ्रेंचाइजी टीमों को 2020 की अपनी टीमें तैयार करने के लिए 85 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास तीन करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि के अलावा पिछले सत्र की बची राशि भी होगी।

किस टीम के पास है कितने पैसे –
दिल्ली कैपिटल्स पास सबसे अधिक 8 करोड़ 20 लाख रुपये की राशि शेष बची है। जबकि राजस्थान रॉयल्स के 7 सात करोड़ 15 लाख रुपये हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम नीलामी में 6 करोड़ 5 लाख रुपये के साथ उतरेगी। टीमों की शेष राशि की बात करें, तो इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद (5.3 करोड़ रु.), किंग्स XI पंजाब (3.7 करोड़ रु.), चेन्नई सुपर किंग्स (3.2 करोड़ रु.), गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस (3.05 करोड़ रु.) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (1.8 करोड़ रु) के नाम हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.