खुशखबरी! रेलवे में निवेश का सुनहरा अवसर, IRCTC का IPO शेयर लॉन्च, निवेशकों को मिलेगा फायदा   

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – भारतीय रेलवे ने अपनी सहयोगी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के साथ मिलकर स्टॉक मार्केट में अपना शेयर लॉन्च करने का फैसला किया है. इसके लिए कंपनी ने अपना IPO लॉन्च किया है, जो कि 3 अक्टूबर को बंद होगा. इसमें सरकार 10 रुपये मूल्य के 2 करोड़ 1 लाख 60 हजार शेयर बेचेगी, जिसमें से 1 लाख 60 हजार शेयर कर्मचारियों के लिए आरक्षित होंगे. इन शेयरों की बिक्री से सरकार ने 635-645 करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

बेस प्राइस 315-320 रुपये
इसमें IPO की एक बांड की कीमत 315-320 रुपये निश्चित की गई है. बताया जा रहा है रेलवे द्वारा कम से कम 40 शेयरों की बोली लगाई जा सकती है. रिटेल और रेलवे कर्मचारियों के अंशधारकों को प्रति शेयर 10 रुपये की छूट मिलेगी।

ICICI डायरेक्टर ने दी इन्वेस्टमेंट की सलाह
रिसर्च फर्म ICICI  के डायरेक्टर ने इस रेलवे के इस IPO में निवेश का सुझाव दिया है. भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी, IRCTC एक प्रमुख कंपनी है जो मुख्य रूप से इंटरनेट टिकटिंग, खाद्य सेवा, रेलवे पर्यटन और बिक्री का काम देखती है. इसलिए, ऐसे शेयरों की बिक्री से कंपनी को बहुत फायदा होगा और आप इस योजना में निवेश भी कर सकते हैं. आईआरसीटीसी अपने ग्राहकों को ऑनलाइन टिकटिंग सेवाएं भी प्रदान कर रहा है. IRCTC पर प्रतिदिन लगभग साढ़े आठ लाख नागरिकोण द्वारा टिकट बुक किए जाते हैं।

कंपनी के लाभ में हुई बढ़ोतरी
IRCTC ने 2019 के वित्तीय वर्ष में 272.6 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ और 2018 में 220.62 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है. देखा जा रहा है कि कंपनी का कारोबार भी काफी बढ़ गया है.

इस तरह से करें निवेश
आप इसमें सीधे निवेश कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल एक डीमैट खाते की जरूरत होगी. आप ब्रोकर के माध्यम से भी इन शेयरों को खरीद सकते हैं. आप ब्रोकरेज हाउस की वेबसाइट पर जा सकते हैं और विभिन्न प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद शेयर खरीद सकते हैं।

कम से कम इतना करना होगा निवेश
आपको कम से कम 40 शेयर खरीदने होंगे, इसके लिए आपको 12,200-12,400 रुपये खर्च करने होंगे. जैसे-जैसे आप अपना शेयर खरीदेंगे, आपके द्वारा खरीदी जाने वाली धनराशि बढ़ती जाएगी।

visit : http://npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.