सरकार की ‘यह’ 3 योजनाएं संवारेंगी आपका आज और कल, जानें   

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश के नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई अहम योजनाएं चलाई जा रही है. ये योजनाएं आर्थिक रूप से पिछड़े और मध्यम वर्ग के अलावा समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए काफी मददगार साबित हों रही हैं. आज हम आपको ऐसी ही तीन महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका फायदा उठाकर आप भी अपना आज और कल सुरक्षित कर सकते हैं.

नेशनल पेंशन सिस्टम
केंद्र सरकार की यह योजना रिटायरमेंट के बाद आर्थिक मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई गई है.  60 साल की आयु के बाद इसका फायदा मिलता है. इस योजना के अंतर्गत वृद्धजन को प्रति माह एक निश्चित धनराशि उपलब्ध कराई जाती है. इस स्कीम को पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) द्वारा रेगुलेट किया जाता है.इस योजना की खास बात यह है कि इसमें इंवेस्ट करने पर आयकर अधिनियम की धारा 80 (सीसीडी) के तहत 50,000 रुपये तक की  अतिरिक्त कर छूट का लाभ पाया जा सकता है.

हालांकि यह बात ध्यान देने वाली है कि इस योजना में 18 साल से 60 साल की आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है.इस स्कीम के तहत न्यूनतम 1000 रुपये का इंवेस्ट करना जरूरी है.

अटल पेंशन योजना
यह योजना असंगठित क्षेत्र के लोगों को ध्यान में रख कर बनाई गई है. उनके अनिश्चता भरे जीवन में यह योजना वृद्धावस्था के दौरान आर्थिक संबंल का काम कर सकती है. इस स्कीम में हर महीने कुछ रुपये के निवेश करना पड़ता है. जब आपकी आयु 60 साल की हों जाएगी, तब आप हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं.

ध्यान दे कि इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम आयु 18 साल तथा अधिकतम आयु सीमा 60 वर्ष है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
इस योजना को निवेश की दृष्टी से फायदेमंद माना जाता है. अधिकतर टैक्स कंसल्टैंट और करियर प्लानर उक्त योजना में निवेश की सलाह देते हैं.क्योंकि इसके तहत टैक्स में छूट, ब्याज दर एवं अन्य  सुविधाएं इसे काफी आकर्षक योजना बनाती है. किसी भी बैंक या डाकघर में आपका सेविंग अकाउंट है तो इस स्कीम के तहत खाता खोला जा सकता है.

अगर आप बैंक या डाकघर नहीं जाना चाहते हैं तो घर बैठे भी आप ऑनलाइन बैंक की वेबसाइट से ही इस योजना को सब्सक्राइब कर सकते हैं. PPF अकाउंट में आप एक साल में न्यूनतम 500 रुपये से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत 15 साल तक निवेश करना अनिवार्य है.

visit : http://npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.