SC-ST उम्मीदवारों को नौकरी देने पर कंपनियों को सरकार देगी इंसेंटिव!

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के उम्मीदवारों के लिए एक खुशखबरी है. सरकार ने इन वर्गों के युवकों को रोजगार के अवसर दिलाने के लिए एक अहम कदम उठाया है. सरकार का श्रम मंत्रालय इन उम्मीदवारों को नौकरी  देने वाली सार्वजनिक और प्राइवेट क्षेत्र की कंपनियों को प्रोत्साहन या इंसेंटिव देने संबंधी फैसले पर विचार-विमर्श कर रही है. अगर यह प्रस्ताव मंजूर हो जाता है तो इस वर्ग के उम्मीदवारों को नौकरी देने पर कंपनीयां सरकार से इंसेंटिव पा सकेगी.

इस तरह की सकारात्मक पहल को भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और एसोचैम (ASSOCHAM) जैसे उद्योग मंडलों ने औपचारिक रूप से इस कॉन्सेप्ट को अपनाया है.

EPFOकंपनियों से एकत्रित कर रहा SC-ST कर्मचारियों ब्योरा
एक सीनियर अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि, श्रम मंत्रालय की इस फल को मूर्त देने के उद्देश्य से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा  अपने 136 क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में काम करने वाले SC और ST के कर्मचारियों का ब्योरा एकत्रित कर रहा है. बताया जा रहा है कि इस डाटा से SC और ST की नियुक्ति के लिए कंपनियों को दिए जाने वाले प्रोत्साहनों के वित्तीय प्रभाव का आकलन किया जा सकेगा.

SC-ST उम्मीदवारों को रोजगार देने वाली कंपनियों को मिलेगा इन्सेंटिव!
जब श्रम मंत्री संतोष गंगवार से पूछा गया कि, क्या श्रम मंत्रालय सकारात्मक पहल के तहत SC और ST के उम्मीदवारों को नौकरी देने के लिए किसी तरह का प्रोत्साहन देने पर विचार कर रहा है. इस पर उन्होंने कहा कि, इस तरह के सकारात्मक पहल के तहत विभिन्न प्रस्तावों पर लगातार विचार किया जा रहा है.

visit : http://npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.