मौत से पहले 21 साल के युवा ने 3 लोगों को दी नई जिंदगी, किया सबसे बड़ा ‘दान’

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –  दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में एक युवक को इलाज के लिए भर्ती कराया गया था, लेकिन उसकी मृत्यु हो गई. इसके बाद उसके परिवार ने बड़ा फैसला लेते हुए मृतक के शरीर के अंगों को दान कर दिया है. मृतक की दो किडनी और एक लीवर दान करने से आज तीन लोगों को नई जिन्दगी मिल गई है. इन सभी अंगों को दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में किया गया था. परिवार ने यह फैसला लेकर समाज के सामने एक मिसाल कायम की है.

मृतक का नाम जसमान है. चाहें सिर्फ 21 साल की उम्र में उसने दुनिया को अलविदा कह दिया, लेकिन अपनी मौजूदगी यही छोड़ गया है.

छत से गिरने की वजह से हुआ ब्रेनडेड
छत से गिरने की वजह से गंभीर रूप से घायल जसमान को 17 सितंबर को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डॉक्टरों ने उसे ठीक करने की भरपूर कोशिश की. लेकिन गंभीर चोटों के कारण वह कोमा में चला गया. बाद में जसमान को ब्रेनडेड घोषित कर दिया गया. इसके बाद परिवारवालों और बड़े भाई ने जसमान के अंग दान करने का फैसला किया. आज जसमान की किडनी 42 साल के एक मरीज के शरीर में संचालित हो रही है.

अंगदान को लेकर जागरूकता की जरूरत
इस बीच,  हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जन एल. एन. गुप्ता ने कहा कि, भारत में अंग दान की बेहद आवश्यकता है, लेकिन कई लोग आज भी अंग दान करने से डरते हैं. इसलिए  इस बारे में फैली गलतफहमी को शुरुआत में ही दूर कर देना चाहिए. अंग दान को लेकर नागरिकों में जागरूकता फैलानी जरूरी है.

visit : http://npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.