IMP: क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को मुफ्त में मिलती हैं ‘ये’ सुविधाएँ, जानें

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 –  आज के समय में काफी लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह कार्ड हमें पास में कैश न होते हुए भी शॉपिंग करने की आजादी देता है. …

credit card

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 –  आज के समय में काफी लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह कार्ड हमें पास में कैश न होते हुए भी शॉपिंग करने की आजादी देता है. यही नहीं कैश विड्रॉल या बैलेंस ट्रांसफर, EMI आदि सेवाओं के लिए भी महत्वपूर्ण साबित होता है. लेकिन क्रेडिट कार्ड की इन सभी खासियतों के अलावा कुछ ऐसी और भी सुविधाएँ है, जो आपको मुफ्त में मिलती है. लेकिन शायद ही कुछ लोगों इस बात की जानकारी हो! इसलिए आज हमकों बताने जा रहे हैं वे सुविधाएँ, जिनका फायदा क्रेडिट कार्ड होल्डर्स उठा सकते हैं.

1 जीरो लायबिलिटी इंश्योरेंस:अगर आपका क्रेडिट कार्ड गम जाता है, तब आपको जीरो लायबिलिटी इंश्योरेंस लाभ मिलता है. इस सुविधा का लाभ लेते समय इस ऑप्शन को जरूर चुनना चाहिए.

2 बैगेज या सामना गम हो जाने पर इंश्योरेंस:इस सुविधा का लाभ आपको तब मिलता है, तब ट्रैवलिंग के दौरान आपका बैगेज गम हो जाए. इसके लिए जरूरी है की फ्लाइट का टिकिट क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से ही बुक किया गया हो और सामान गम होने के दरम्यान इसकी रिपोर्ट दर्ज करवाई गई हो. इसके अलावा क्लेम करने के लिए कार्डहोल्डर को एयरलाइन से ये कंफर्मेशन मिलनी जरूरी है कि आपका बैगेज खो चुका है.

क्लेम हो जाने के पर एयरलाइन में ट्रैवल करने के दौरान मिलने वाले सभी तरह के खर्च कंपनी उठाती है. साथ ही क्लेम रिक्वेस्ट के बाद आपको इंश्योर्ड रकम वापस मिल जाती है.

3 एक्सिडेंटल डेथ बेनिफिट:अगर किन्हीं कारणों से क्रेडिट कार्ड होल्डर की असामयिक या किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां कार्ड पर आउटस्टैंडिंग बैलेंस माफ कर देती हैं. हालांकि, 50 हजार रुपये तक का ही बैलेंस माफ किया जाता है. इस क्लेम के लिए डेथ सर्टिफिकेट जमा करना होता है.

4 ट्रिप या यात्रा रदद् करने का इंश्योरेंस:इसकी सुविधा तब मिलती है, जब रिफंडेबल फ्लाइट के आखरी मिनट में टिकट कैंसिल होता है. बता दें कि यह क्लेम खराब मौसम की वजह से कैंसिल किये गये फ्लाइट पर नहीं मिलती है. लेकिन, कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां इसे भी कवर करती हैं.

5 रेंटल कार इंश्योरेंस:यदि आपकी कार आपने किराए पर दी है और इस दौरान कार किसी दुर्घटना की चपेट में आ जाती है और इसकी मरम्मत का भुगतान क्रेडिट कार्ड से किया जाता है, तो आप इस सुविधा के लिए क्लेम कर सकते हैं. हालांकि यह बात ध्यान रखे कि यदि दूसरे वेहिकल को कोई नुकसान होता है तो वो इस क्लेम कें अंतर्गत कवर नहीं हो सकता.

Leave a comment