किम से मिल कर ‘कुछ बिंदूओं पर’ चर्चा कर सकते हैं ट्रंप

0

वाशिंगटन : एन पी न्यूज 24 –   अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि वे इस साल के अंत तक उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन से कुछ बिंदूओं पर चर्चा करने के लिए मुलाकात कर सकते हैं। समाचार एजेंसी योनहप की रिपोर्ट के अनुसार, “गुरुवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं ने ट्रंप से पूछा था कि क्या वह इस साल किम से मिलने की योजना बना रहे हैं और क्या उनके पास प्योंगयांग के साथ परमाणु समझौता वार्ता का नया प्रस्ताव है।”

ट्रंप ने संभावित बैठक के बारे में कहा, ‘हां, कुछ बिंदुओं के सिलसिले में मिल सकते हैं।’

राष्ट्रपति ने कहा, “वे (उत्तर कोरियाई) निश्चित रूप से मिलना चाहते हैं। मुझे लगता है कि ऐसा हो सकता है।”

ट्रंप ने आगे कहा, “खैर आगे देखा जाएगा।” इसके साथ ही उन्होंने कहा, “मेरे ख्याल से उत्तर कोरिया मुलाकात करना चाहेगा। मुझे ऐसा लगता है कि आपलोगों ने ऐसा कुछ सुना भी होगा।”

जून 2018 से ट्रंप और किम ने तीन बार बैठक की है। यह बैठक अमेरिकी प्रतिबंधों से राहत और सुरक्षा की गारंटी के बदले उत्तर के परमाणुकरण पर बातचीत करने को लेकर की गई थी।

हालांकि ट्रंप और किम का वियतनाम में फरवरी में दूसरा शिखर सम्मेलन बिना किसी समझौते के खत्म होने के बाद से दोनों देशों के बीच वार्ता रुक गई है।

वहीं सोमवार को उत्तर कोरिया के पहले उपविदेश मंत्री चो सोन-हुई ने कहा था कि उनका देश इस महीने के अंत में वार्ता फिर से शुरू करने के लिए तैयार होगा, लेकिन उन्होंने प्योंगयांग द्वारा स्वीकार्य करने योग्य नए प्रस्ताव की मांग की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.