IMP NEWS: आपको आधार कार्ड अपडेट करवाना है क्या? तो अब देनी होगी ‘इतनी’ फीस

0

आधार कार्ड पर आपकी जानकारी को अपडेट करने के लिए, UIDAI ने ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग शुरू की

एन पी न्यूज 24 – आधार कार्ड अब हर लिहाज से महत्वपूर्ण और जरूरी हो गया है. आधार कार्ड को देश के सबसे महत्वपूर्ण आईडी कार्डों की सूची में शामिल किया गया है. वर्तमान में, आधार कार्ड के बारे में हर वर्ष कुछ नई जानकारी सामने आ रही है. अब खबर आई है कि, आधार कार्ड पर आपकी जानकारी को अपडेट करने के लिए, UIDAI ने आपके लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग शुरू की है. इस उद्देश्य के लिए देश के कई शहरों में केंद्र भी बनाए गए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? आधार कार्ड पर अपना पता, मोबाइल नंबर या कुछ अन्य जानकारी अपडेट करने के लिए अब आपको शुल्क देना होगा. 1 जनवरी, 2019 से आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए शुल्क बढ़ा दिया गया है. लेकिन इनमें से किसी भी सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं है.

अब इतना शुल्क देना होगा –

नाम बदलने के लिए – यदि आप आधार कार्ड पर अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल और बायोमेट्रिक बदलना चाहते हैं, तो इसकी फीस कीमत 50 रुपये होगी.

कलर प्रिंट आउट – eKYC के माध्यम से  आधार सर्च/  फंड आधार या अन्य दस्तावेज के लिए A4 साइज़ का कलर प्रिंट आउट चाहते हैं,  तो इसकी फीस 30 रुपये होगी.

बायोमेट्रिक अपडेट – यदि आप अपने बच्चे के आधार कार्ड पर बायोमेट्रिक अपडेट करना चाहते हैं, तो  कोई शुल्क नहीं लगेगा. यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त है.

आधार पंजीकरण – आपसे आधार पंजीकरण के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा. यदि आप पहली बार आधार कार्ड के लिए पंजीकरण कर रहे हैं, तो इसके लिए कोई शुल्क नहीं है. पंजीकरण पूरी तरह से मुफ्त है।

यहां रिपोर्ट करें – यदि कोई उपरोक्त के अलावा किसी और चीज के लिए पैसे मांगता है, तो उस बारे में जरूर शिकायत करें. टोल फ्री नंबर-1947 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करें. इसके अलावा, आप अपनी शिकायत ई-मेल आईडी [email protected] पर भी अपनी शिकायत मेल कर सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.