आर्मी लॉ कॉलेज के लिए 6 एकड़ जमीन दान

0
पिंपरी: एन पी न्यूज 24 – राधा कल्यानदास दरयानी चैरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी प्रेम दरयानानी ने पुणे से करीब 45 किमी दूर कान्हे में आर्मी लॉ कॉलेज (एएलसी) के लिए छह एकड़ जमीन दान में दी है। यह जमीन पुणे-मुंबई हाईवे पर मावल तालुका में स्थित है। इस लॉ कॉलेज का निर्माण साल 2017 से किया जा रहा है। इस इमारत पर ट्रस्ट द्वारा 12 इमारतों का निर्माण करवाया गया है, इसे भी दान में दिया गया है।
बता दें कि फिर दक्षिणी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डी आर सोनी ने 16 जुलाई, 2018 को एएलसी के पहले चरण का उद्घाटन किया था। दूसरे चरण का शुभारंभ आज से हुआ है। लॉ कालेज के दूसरे चरण के भूमिपूजन का कार्यक्रम दक्षिणी कमान के कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल एस के सैनी के हाथों संपन्र हुआ। ज्ञात हो कि सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय से संबद्ध आर्मी लॉ कॉलेज में पांच वर्षीय एकीकृत बीबीए एलएलबी की पढ़ाई होती है।
दक्षिण मुंबई के वालकेश्वर के रहने वाले प्रेम दरयानानी (71), ने मुंबई के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से स्नातक की उपाधि हासिल की है। साथी ही वे सामाजिक विज्ञान में पीएचडी भी हैं। वे दो दशकों से रियल एस्टेट कारोबार में हैं। वह सेना के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए पहले भी ऐसे ही दान कर चुके हैं। 1999 में कारगिल संघर्ष के बाद, उन्होंने खड़की में सेना के रिहैबिलिटेशन सेंटर में विवाहित अधिकारियों और कर्मियों के लिए छह क्वार्टरों का निर्माण किया था। उन्होंने 1990 में घोरपड़ी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक परियोजना के लिए एक लाख रुपये से अधिक का दान दिया था। 2014 में, उन्होंने एक सैनिक के परिजनों को 40 हजार रुपये का दान दिया, जो 1988 में गश्त के दौरान सियाचिन में मारा गया था। इससे पहले मार्च-2018 में उन्होंने कॉलेज के लिए 40 करोड़ की संपत्ति दान में दी थी। राधा कलिनदास दरयानानी ट्रस्ट के प्रमुख प्रेम दरयानानी ने कहा, “इस दान का मुख्य मकसद देश के बाहरी और आंतरिक दुशमनों से निपटने के लिए अपनी जान की बाजी लगा देने वाली भारतीय सेना के प्रति कृतज्ञता जताना है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.