‘3 इडियट्स’ फेम वांगड़ू चाहते हैं लदाखी संस्कृति का संरक्षण

0

लेह (लद्दाख) : एन पी न्यूज 24 – लद्दाख के लेह शहर में पर्यटकों की बढ़ती संख्या के लिए आवश्यक सामग्रियों की पूर्ति में पर्याप्त बुनियादी सुविधाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए सोनम वांगचुक लेह में केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल से मिले। सोनम, फिल्म ‘3 इडियट्स’ से फुंसुक वांगड़ू के नाम से मशहूर हैं।

पर्यटन उद्योग के हितधारकों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए प्रहलाद सिंह पटेल लद्दाख की चार-दिवसीय यात्रा पर थे।

शुक्रवार को बैठक के दौरान वांगचुक ने सुझाव दिया कि पर्यटन मंत्रालय को लेह से सटे इलाकों को बढ़ावा देना चाहिए जैसे कि कारगिल। उन्होंने पर्यटकों के लिए होटल के स्थान पर ‘होम स्टे’ की आवश्यकता पर भी जोर दिया क्योंकि होटल ने व्यवसायीकरण को बढ़ावा दिया है जिसके अधिक समय तक चलते रहने से यहां की प्राकृतिक सुंदरता प्रभावित हो सकती है।

वांगचुक ने प्रहलाद से कहा, “हमने देखा है कि लेह में पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है, लेकिन इसकी असली विरासत आसपास के गांवों में मौजूद है जिनके बारे में लोग नहीं जानते हैं और जिन्हें नजरअंदाज किया गया है।”

उन्होंने आगे कहा, “लेह के पास सैकड़ो गांव हैं जहां स्थानीय लोग आज भी मिट्टी से बने मकानों में रहते हैं और जो अपने घरों में रहने के लिए पर्यटकों का स्वागत करते हैं। इनका प्रचार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किया जाना चाहिए।”

चार-दिवसीय इस यात्रा के दौरान कई स्थानीय निवासियों के इसी बात की चिंता व्यक्त की क्योंकि उन्हें डर है कि पर्यटन का व्यवसायीकरण लद्दाख की संस्कृति पर भारी पड़ रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.