15 दिनों तक ट्रैफिक पुलिस नहीं काटेगी चालान! चलाएगी जागरूकता अभियान…

0

गुरुग्राम में हुई पहल !

गुरुग्राम: समाचार ऑनलाइन- 1 सितंबर से प्रभाव में आए नए मोटर व्हीकल एक्ट से जनता का पसीना छूट गया है. पिछले कुछ ही दिनों में ट्रैफिक पुलिस द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों से नियमों के मुताबिक भारी जुर्माना वसूला जा रहा है. इसके बाद ने नियमों को लेकर लोगों में नाराजगी साफ देखी जा सकती है. स्थिति को भापते हुए अब सरकार ने 15 दिनों के लिए लोगों को भारी जुर्माने से राहत देने का फैसला लिया है. अब इस दौरान ट्रैफिक पुलिस लोगों को ट्रैफिक नियमों से जागरूक करने का कार्य करेगी. बता दें कि इसकी शुरुआत हरियाणा से की जा रही है. इसलिए हरियाणावासियों के लिए यह बड़ी ख़ुशी की खबर हो सकती है.

मिली जानकारी के मुताबिक इस उद्देश्य से ट्रैफिक पुलिस से इलेक्ट्रोनिक चालान मशीन (ईसीएम) भी  जमा करवा ली गई हैं. अब उन्हें सिर्फ ट्रैफिक व्यवस्था संभालने और लोगों को जागरूक करने को कहा गया है. साथ ही उन्हें 15 दिनों तक चालान न काटने के निर्देश दिए गए हैं.

क्या इसलिए जारी किया गया है चालान न काटने का फरमान

चर्चा है कि आगामी हरियाणा चुनावों को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है, जिसका मकसद लोगों की नाराजगी से बचना है. साथ ही सरकार को डर है कि विपक्ष जनता की नाराजगी को उनके खिलाफ ना भूना लें.

पिछले दिनों हुई है भारी जुर्माना वसूली

आपको जानकर हैरानी होगी की 1 सितंबर के बाद लोगों से 25 हजार से लेकर 60 हजार का भारी दंड वसूला गया है. सबसे पहले गुरुग्राम में 15 हजार रुपए वैल्यू की स्कूटी का चालान 23 हजार रुपए काटा गया. इसके बाद बुधवार को एक ट्रैक्टर के मालिक से दंड के रूप में 59 हजार रुपये लिए गए. इतना ही नहीं बुलेट से पटाखे जैसी आवाज़ आ रही थी, इसलिए उस पर 17 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया. इन मामलों ने सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियाँ बटोरी थी.

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने कही ये बात

गुरुग्राम एसीपी ट्रैफिक अशोक कुमार ने इस तरह की जानकारी से इंकार करते हुए कहा कि, “ऐसा नहीं है कि चालान नहीं काटे जाएंगे. मशीनों को अपटेड करना है, इसलिए उन्हें जमा कराया गया है.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.