ईईएफ में होगा एशिया-प्रशांत क्षेत्र में उच्च शिक्षा पर सहयोग का 8वां सम्मेलन

0

व्लादिवोस्तोक (रूस) : एन पी न्यूज 24 –   यहां बुधवार से शुरू हुआ पांचवां ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) चार और पांच सितंबर को एशिया-प्रशांत क्षेत्र में उच्च शिक्षा पर सहयोग के आठवें एपेक सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इस कार्यक्रम में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देशों के शिक्षा मंत्री, प्रमुख यूनिवर्सिटीज के रेक्टर (कुलाधिसचिव), संबंधित विभाग के निदेशक, वैज्ञानिक और विशेषज्ञ शामिल होंगे। ईईएफ की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, सम्मेलन का शीर्षक ’21वीं सदी में एपेक : शिक्षा के लिए नया दृष्टिकोण’ है। सम्मेलन के बाद इसमें सुझाए गए प्रस्तावों और अनुशंसाओं को इसी साल नवंबर में चिली में होने वाले एपेक सम्मेलन में प्रस्तुत किया जाएगा।

रूस संघ के विज्ञान और उच्च शिक्षा मंत्री मिखाइल कोट्यूकोव और फार ईस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी के रेक्टर निकिता एनीसिमोव के साथ पूर्ण अधिवेशन सम्मेलन का मुख्य आकर्षण होगा। इनके अलावा जापान की तोकाई यूनिवर्सिटी के रेक्टर कियोशी यामाडा, भारत की एमिटी यूनिवर्सिटी के रेक्टर अतुल चौहान और एशिया तथा प्रशांत में यूनिवर्सिटी मोबीलिटी संगठन (यूएमएपी) के कार्यकारी निदेशक यूको कोबायाकावाभी सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

सत्र में एपेक देशों के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संभावनाओं और क्षमताओं, एशिया के आर्थिक विकास में यूनिवर्सिटीज की भूमिका, विश्व स्तरीय प्रतिस्पर्धी शोध केंद्रों में बदलती यूनिवर्सिटीज और रूस तथा एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देशों की यूनिवर्सिटीज में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी। सम्मेलन का पूर्ण अधिवेशन चार सितंबर को होगा।

एपेक एजुकेशन कॉन्फ्रेंस का अगला महत्वपूर्ण कार्यक्रम ‘क्षेत्रीय और वैश्विक नेटवर्क : सहयोग के लिए नया तंत्र’ है। रूस के शिक्षा एवं विज्ञान मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग में राज्य नीति विभाग के उप निदेशक एलेक्जेंडर बेबिक, एफईएफयू में अंतर्राष्ट्रीय संबंधों की वाइस रेक्टर विक्टोरिया पनोवा, एपेक ह्यूमन रिसोर्सेस डेवलपमेंटवर्किं ग ग्रुप के अध्यक्ष डोंग सुन पार्क और यूनिवर्सिटी ऑफ साउदर्न क्वींसलैंड के प्रो-वाइस चांसलर रेन यी सत्र में उपस्थित होंगे। सत्र में शिक्षा के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र, एपेक, ब्रिक्स, जी-20 और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के अंतर्गत चलाई गईं सफल क्षेत्रीय और वैश्विक परियोजनाओं को प्रस्तुत किया जाएगा।

ईईएफ पांचवीं बार उच्च शिक्षा में सहयोग पर एपेक सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.