मोदी सरकार का मिडिल क्‍लास को तोहफा, टैक्‍स स्‍लैब में कर सकते है बदलाव !

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – केंद्र की सत्ता में भारी बहुमत से आई एनडीए की मोदी सरकार मिडिल क्लास को तोहफा दे सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार आने वाले दिनों में इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव कर सकती है। आईएएनएस रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के सदस्य अखिलेश राजन की अगुवाई में सरकार द्वारा गठित समिति ने लोगों के लिए नए टैक्‍स स्‍लैब की सिफारिश की है। इस सिफारिश के लागू होने की स्थिति में 5 लाख से 10 लाख रुपये सालाना कमाई वाले को 10 फीसदी टैक्‍स देना होगा।

वर्त्तमान में क्या हैं टैक्स स्लैब –
बता दें कि मौजूदा वक्‍त में 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये की कमाई पर 20 फीसदी टैक्‍स देना होता है। इस लिहाज से 10 लाख तक की कमाई करने वालों को बड़ी राहत मिल सकती है। सिफारिश के मुताबिक, 10 लाख से 20 लाख रुपये तक की सालाना कमाई पर 20 फीसदी टैक्‍स का प्रस्ताव है। इसके अलावा समिति ने 20 लाख रुपये से दो करोड़ रुपये तक की आय वालों पर 30 फीसदी दर से टैक्‍स लेने की सिफारिश की है। जबकि 2 करोड़ रुपये सालाना से अधिक कमाई करने वालों पर 35 फीसदी टैक्‍स लगाने का प्रस्ताव दिया गया है।

अभी 2.5 लाख रुपये से पांच लाख रुपये की कमाई पर 5 फीसदी टैक्‍स लगाया जाता है। वहीं 5 से 10 लाख रुपये की कमाई पर 20 फीसदी और 10 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30 फीसदी इनकम टैक्‍स लगता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.